Saturday, January 20, 2024

पापा की एक आवाज़

गेहुआ रंग और मुझ से थोड़ा सा छोटा कद 
और झुरीयों का स्वागत करते उनके गाल 
पहले से हल्के हाथ और सिकुड़ती उनकी खाल
भले कहूं मैं बेपरवाह या अब अच्छे नहीं है आप 
पापा आपकी ऊंचाई आपकी उम्र में आकर ही समझ आएगी
पापा कई बार मन करता है के डांट के करे कोई आगाज़
पर हां पापा बहुत शुकूं भरी होती है आपकी इक आवाज

हां अभी मैं जवानी के नशे में बुढ़ापे को नहीं समझ पाता
मैं चलता हुं पर आपकी तरह कतई नहीं चल पाता 
पापा कर दो ना मुझे फिर से इतना छोटा के समा जाऊं आपकी बाहों में 
पापा आपकी डांट नीम सी है जो कड़वी है पर बड़ी गुडकारी है 
पापा कई बार मन करता है के डांट के करे कोई आगाज़
पर हां पापा बहुत शुकूं भरी होती है आपकी इक आवाज
-नीरज 

No comments:

Post a Comment

उम्मीद ही तो है

उम्मीद कितनी बेहतर चीज है  मुझे कुछ तुमसे, कुछ तुमको मुझसे जैसे धरती को आसमां से और बच्चे को अपनी माँ से उम्मीद पर ही तो टिका है ये सारा जहा...