Wednesday, August 24, 2022

जब मैं कविता लिखता हूँ

 एकाग्र मन से अब शब्दों में उलझकर शब्दों से खेलता हूँ 

शब्दों को पूज्यनीय चिंतनीय मान कर ये चादर बुनता हूँ 

खुद को लेकर थोड़ा चिंतित के मै क्या कब क्यों करता हूँ 

सत्य स्वर्ग में खुद को पाता हूँ जब मैं कविता लिखता हूँ   


उन्नति और सत्य को लेकर प्रगति की और जो चलता हूँ 

कुछ पंक्तियों से दुखी तो कुछ से खुद को देख मचलता हूँ 

खुद को सबसे बड़ा कवि समझ लोहो को श्रोता समझता हूँ 

माँ के चरण में बस सा जाता हूँ  जब मैं कविता लिखता हूँ   


लिखता तो ऐसे हूँ जैसे जग भूलकर खुद ज्ञानी से मिलता हूँ 

क्लेश विकारी व प्रेम बीमारी छोड़ ध्यान कलम पर रखता हूँ 

मिटते कटते है मेरे काले अतीत तभी मैं इसे अपना कहता हूँ 

मेरा प्यारा चेहरा हस खिल उठता है जब मैं कविता लिखता हूँ   


डायरी संसार के बाद इसे मैं तब कविशाला पर लेकर उतरता हूँ

सम्मान मिले या ना मिले पर लोगो को सुना सुना सा लगता हूँ 

कविता का सरताज नहीं पर अपने शब्दज्ञान को हमेशा सुनता हूँ

शब्दों का महराज समझता हूँ खुद को जब मैं कविता लिखता हूँ

-नीरज नील 

No comments:

Post a Comment

उम्मीद ही तो है

उम्मीद कितनी बेहतर चीज है  मुझे कुछ तुमसे, कुछ तुमको मुझसे जैसे धरती को आसमां से और बच्चे को अपनी माँ से उम्मीद पर ही तो टिका है ये सारा जहा...