Friday, November 15, 2019

तभी याद आई मां एक बार फिर से

सुबह का वक्त था मौसम सर्द का सख्त था
टिनटिन बजने लगी मंदिर की वह घंटियां
आंखों में नींद थी और शरीर में थकन कहता किससे
तभी याद आई मां एक बार फिर से

आंख मेरी खुल चुकी थी पर दिमाग मेरा अब भी जप्त  था
इक बेहद आकर्षित व्यंजन से सुगंधित थी रसोईया
अभी ख्यालात मेरे मुझसे कुछ मिले नहीं खुद से
तभी याद आई मां एक बार फिर से

सोच रहा कि जब मैं नींद में था
तो मां मेरी लड़ाई पे क्यों हर खेल जीत कर दी मुझे बधाइयां
हर महफिल जीत ली पर आपके आगे फिस्से
तभी याद आई मां एक बार फिर से

मेरा दिन जिसे शुरू करें वह रास्ता आपका था
मैं रात में बिस्तर पर पढू इसलिए लेती नहीं अंगड़ाइयां
पढ़ लिया जहां पूरा पर कुछ मसले सम्हले नहीं मुझसे
तभी याद आई मां एक बार फिर से !!

No comments:

Post a Comment

उम्मीद ही तो है

उम्मीद कितनी बेहतर चीज है  मुझे कुछ तुमसे, कुछ तुमको मुझसे जैसे धरती को आसमां से और बच्चे को अपनी माँ से उम्मीद पर ही तो टिका है ये सारा जहा...